Header Ads

FULL FRAME CAMERA Vs CROP FRAME CAMERA IN HINDI

Hello techies,

THEINDITECHINDIA tech blog मैं आप सभी का बहुत स्वागत है l Latest technology की tech news मैं हूं आपका tech blogger DJ VKS और आज आप सभी को DSLR camera की एक बहुत ही important technology के बारे में बताऊंगा जिसे DSLR camera यूज़ करने वाले बहुत ही कम लोग जानते होंगे l
Full Frame Camera Vs  Crop Frame Camera
DSLR
आप सभी में से बहुत से लोग DSLR कैमरा को यूज करते होंगे आप पिक्चर्स क्लिक करते हैं उनके साथ वीडियो को रिकॉर्ड करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि DSLR कैमरा में Full frame or crop frame का क्या मतलब होता है?
तो दोस्तों camera sensor की इस term को DSLR कैमरा में Image Sensor Format के लिए इस्तेमाल किया जाता है. DSLR कैमरा में Image Sensor Format के कई प्रकार दिए गए हैं जिनमें से कुछ उदाहरण मैं आप को समझाऊंगा l तो आइए जानते हैं Image Sensor Format के कितने प्रकार हैं और यह किस किस तरह से काम करते हैं :

Full Frame Camera Vs  Crop Frame Camera
Image frame sensor size

1. इनमें से सबसे पहला camera sensor format है 35 MM है यानी Full frame sensor camera.  इस camera sensor format में फिल्म का साइज साइज 36 × 24 mm होता है.  आजकल ज्यादातर DSLR cameras में 35 mm यानी Full frame sensor का इस्तेमाल किया जाता है.  वही Full frame sensor camera का price भी काफी भी काफी ज्यादा होता है.

2. Image sensor format का दूसरा format है Aps-h.  Aps-h format में फिल्म का साइज 28.7×19 mm होता है. इस camera sensor format का इस्तेमाल canon DSLR कैमरा में ही किया जाता है.

3. Image sensor format का तीसरा format है APS-c.  इस format में फिल्म का साइज 23.6× 15.7 mm होता है इस camera sensor format का इस्तेमाल Nikon, Sony, pentex, fuji जैसे DSLR cameras में किया जाता है

4. वही बात की जाए अगर Image sensor format के चौथे format की तो यह पिछले format से बहुत मिलता-जुलता है लेकिन इसे इस्तेमाल करने वाली कंपनी अलग है.  Image sensor format का चौथा format है APS-c.  इस format में फिल्म का साइज 22.2× 14.8 mm होता है. इस format का इस्तेमाल canon DSLR कैमरा में किया जाता है.

5. Image sensor format के पांचवें format का नाम foveon है.  इस format मैं फिल्म का साइज 20.7×13.8 mm होता है. इस format का इस्तेमाल sigma DSLR कैमरा में ही किया जाता है.

6. Image sensor format के छठवें format का नाम four third system है.  इस format में फिल्म का साइज 17.3×13 mm है. इस Image sensor format का इस्तेमाल Olympus और Panasonic जैसे camera  में किया जाता है.

7. नंबर 7 पर है 1".  इस format में फिल्म साइज 13.2×8.8 mm होता है.  और इस format का इस्तेमाल nikon और sony DSLR कैमरा में किया जाता है.

8. नंबर 8 पर है 2/3". इस format में फिल्म का साइज 8.6×6.6 mm है.  इस format का इस्तेमाल Nikon और fuji cameras में किया जाता है

9. नंबर 9 पर है 1/1.7". इस format में फिल्म का साइज 7.6×5.7 mm होता है.

10. नंबर 10 इस format का नाम हैं 1/2.5 mm.  इस फॉर्मेट में फिल्म का साइज 5.76×4.29 mm होता है.

Full Frame Camera Vs  Crop Frame Camera


तो फ्रेंड्स आपने नोटिस किया होगा की इन सभी Image sensor format में जो image size है वह धीरे-धीरे छोटा होता चला गया है और अंत तक आते-आते image size 5.76×4.29 mm ही रह गया है तो इससे पता चलता है कि Full frame सबसे बड़ा फ्रेम साइज है.

तो दोस्तों आशा करता हूं कि आज का का यह tech blog आपको बहुत पसंद आया होगा l तो इसी तरह से मेरे इस tech blog - Theinditechindia को पढ़ते रहें और अगर आप किसी भी तरह की अपनी प्रतिक्रिया देना चाहते हैं तो प्लीज शेयर या कमेंट जरुर करेंl

Tech blogger
Dj Vks

No comments